Rheumatoid Arthritis in Hindi:अगर आप जोड़ों के दर्द से है परेशान,तो ऐसे मैनेज करें इस दर्द को!

Admin
4 Min Read
Rheumatoid Arthritis in Hindi

Rheumatoid Arthritis in Hindi:2 फरवरी को रुमेटीइड गठिया जागरूकता दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है। आए दिन लोगों को इस बीमारी की जागरूक करने की कोशिश की जाती है। 2019 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रुमेटीइड गठिया से लगभग 18 मिलियन लोगों को मार डाला। इस भयानक चित्र को देखकर आज के समय का महत्व समझा जा सकता है। यह बीमारी का कोई उपचार नहीं है, इसलिए इसके बारे में जानकारी होना और भी महत्वपूर्ण है। आइए जानें रूमेटाइड आर्थराइटिस क्या है और इसका उपचार कैसे किया जा सकता है।Rheumatoid Arthritis in Hindi Rheumatoid Arthritis in Hindi 

Rheumatoid Arthritis in Hindi

रुमेटीइड गठिया एक दीर्घकालिक ऑटो-इम्यून रोग है जो शरीर के दोनों हिस्सों के जोड़ों को प्रभावित करता है। इस बीमारी में जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है, जो टहलने को विशेष रूप से कठिन बना देता है। यह घुटनों, अंगुलियों, कलाइयों और एड़ियों को प्रभावित करता है, इसलिए इन्हें हिलाना बहुत मुश्किल होता है।

क्लिवलैंड क्लिनिक का कहना है कि यह बीमारी हड्डियों को भी प्रभावित कर सकती है, बल्कि आंखों, मुंह, हृदय, त्वचा, फेफड़ों, पाचन तंत्र और आंखों को भी प्रभावित कर सकती है। हमारी हड्डियों में उपास्थि है, एक संयोजी ऊतक जो आश्चर्य अवशोषक है। वे हड्डियों को टूटने से भी बचाते हैं।

Rheumatoid Arthritis in Hindi

इससे हड्डियां नष्ट होने लगती हैं और जोड़ों का आकार कम होने लगता है। ऑटो-इम्यून विकार होता है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली की कुछ प्रकार की कोशिकाएँ इस प्रक्रिया में सहयोग करती हैं। ये कोशिकाएं शरीर के कई भागों में जा सकती हैं और उन पर अधिक प्रभाव डाल सकती हैं।

Rheumatoid Arthritis in Hindi –इसके संयोग कारक क्या हैं?

World Health Organization के आंकड़ों के अनुसार, रुमेटीइड गठिया के 70 प्रतिशत मामले महिलाओं में होते हैं, जिनमें से 55 प्रतिशत 55 वर्ष से अधिक की महिलाएं हैं। इस जानकारी से महिलाओं को इस बीमारी का अधिक खतरा होता है। धूम्रपान, मोटापे की बीमारी और आनुवंशिकी भी इस विकार की संभावना को बढ़ाते हैं।

Rheumatoid Arthritis in Hindi -क्या होते है इसके मुख्य लक्षण?

  • जोड़ों में सूजन
  • जोड़ों में अकड़न खासकर सुबह के समय
  • अधिक समय तक एक ही पोजिशन बैठने की वजह से अकड़न होना
  • थकान
  • कमजोरी
  • बुखार

Rheumatoid Arthritis in Hindi -मैनेज करने का क्या है कारण 

वजन नियंत्रित करें— ज्यादा वजन जोड़ों पर अधिक दबाव डालता है, जो रूमेटाइड अर्थराइटिस का दर्द बढ़ाता है। यही कारण है कि अगर आपका वजन अधिक है, तो उसे कम करने का प्रयास करें।

पौष्टिक भोजन करें— अपने आहार में सूजन रोधी गुणों वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो रुमेटीइड गठिया से जुड़े संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा पोटैशियम, कैल्शियम और डाइट डी से भरपूर भोजन लें।

आराम करे – रूमेटाइड अर्थराइटिस जोड़ों को बहुत दर्द देता है। इसलिए दर्द से राहत पाने के लिए बहुत मेहनत वाली शारीरिक गतिविधि न करें और आराम करें। जोड़ों के अंदर सूजन से ऊतकों को चोट लगने का खतरा अधिक हो सकता है।

वर्कआउट करें- रूमेटाइड अर्थराइटिस का दर्द अक्सर लोगों को व्यायाम करने से रोक देता है, लेकिन इससे समस्या और भी गंभीर हो सकती है। इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ काम करते रहें। जोड़ों को इससे अधिक क्षति से बचाया जा सकेगा।

Health Care Tips : रखे इन बातों का ध्यान , उम्र होगी ज्यादा लम्बी!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *