PM Kisan Yojana : 2024 में इस तारीख को मिलेंगे किसानो को सम्मान निधि के पैसे!

Admin
3 Min Read

PM Kisan Yojana:जिले के किसानों को अच्छी खबर मिली है। किसान सम्मान निधि का भुगतान इस महीने के अंत तक पात्र किसानों के बैंक खातों में पहुंच जाएगा। किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों को वर्ष में तीन बार चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की राशि दी जाती है।

इसके अलावा, महेंद्रगढ़ जिला राज्य में योग्य किसानों की ई-केवाईसी के मामले में पहले स्थान पर है। जबकि दादरी अलग है। साल भर में, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में छह हजार रुपये जमा किए जाते हैं, जो खाद, बीज और दवा के लिए खर्च किए जाते हैं। ताकि किसान चिंतित न हों। इसमें खाद और बीज शामिल होना चाहिए था।

PM Kisan Yojana: योजना के योग्य किसान

योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. रवीन्द्र यादव ने बताया कि 93,791 किसानों ने ई-केवाईसी प्राप्त की है, जिसमें एक लाख दो हजार पांच सौ किसान शामिल हैं। किंतु 8,709 किसानों की ई-केवाईसी प्रक्रिया अभी भी लंबित है।

SSC Exam Calendar 2024 : आ गया है SSC CHSL से लेकर MTS तक का Exam Calendar ,यहाँ देखे !

PM Kisan Yojana: 20 फरवरी तक किसान अपना ई-केवाईसी पूरा करे

नोडल अधिकारी डॉ. यादव ने दैनिक जागरण के माध्यम से किसानों से अपील की कि 20 फरवरी तक बचे हुए किसान अपना ई-केवाईसी मोबाइल पर सीएचसी केंद्र पर कर लें। PM Farmer App भी इसे कर सकता है। इसके अलावा, किसान अपना ई-केवाईसी कृषि विभाग के ग्राम नोडल अधिकारी (VNO) से कर सकते हैं। किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर वे ई-केवाईसी नहीं करेंगे।

PM Kisan Yojana: योजना का लाभ

जिन किसानों ने अपनी जमीन का सत्यापन नहीं किया है वे किसान कार्यालय में जाकर ऐसा कर सकते हैं, या वीएनओ से मिलकर या संपर्क करके। किसानों के भुगतान की पुष्टि नहीं होने के कारण लंबित है। वे अपनी जमीन का सत्यापन कराकर ऐसी योजना का लाभ उठा सकते हैं। आप लाभ पा सकते हैं। – नारनौल कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. देवेन्द्र सिंह।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *