Home Remedies for Back Pain | इन घरेलु तरीको से पाए कमर दर्द में राहत!

Admin
6 Min Read
Home Remedies for Back Pain

Home Remedies for Back Pain

Home Remedies for Back Pain:कमर दर्द के निचले हिस्से में दर्द होना, वैसे तो आम बात है, परंतु आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि यह किसी भी उम्र में होने वाली एक तकलीफ देह समस्या है। एक वजह यह भी है कि आज की बदलती जीवन शैली ही पीठ या कमर दर्द का कारण बन रही है, क्योंकि कई लोग ऐसे हैं जो खासकर ऑफिस में काम करते हैं।

जो एक ही जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं जिससे की रीड को सहारा देने वाली मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है और मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है।

इसके लिए है यह आवश्यक है की आप ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम ना करें और थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहे। इसके अलावा, कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए हम आपको 6 ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इस दर्द से निजात पा सकते हैं। 

  • लहसुन 
  • दूध में हल्दी और शहद मिलाएं 
  • अजवाइन है बेहद फायदेमंद 
  • नारियल का तेल इस दर्द में है बेहद फायदेमंद ‌
  • मालिश करें 
  • वाॅक और एक्सरसाइज करें

लहसुन 

Home Remedies for Back Pain की सूची में पहला नुस्खा है लहसुन। लहसुन की दो से तीन कलियां रोज सुबह खाली पेट खाएं। आप लहसुन के तेल से पीठ की मालिश भी कर सकते हैं।

लहसुन का तेल बनाने के लिए धीमी आंच पर थोड़ा सा नारियल का तेल सरसों का तेल या फिर तिल का तेल गर्म करें और फिर उसमें लहसुन की 8 से 10 कलियां डालकर ब्राउन होने तक फ्राई करें। तेल को छानने और ठंडा होने पर अपनी पीठ में हल्के हाथों से मालिश करें कुछ देर इसे लगा रहने दे और बाद में गर्म पानी से नहा ले। Home Remedies for Back PainHome Remedies for Back PainHome Remedies for Back PainHome Remedies for Back PainHome Remedies for Back Pain

दूध में हल्दी और शहद मिलाएं 

Home Remedies for Back Pain की सूची में दूसरा नुस्खा है दूध,हल्दी और शहद का मिश्रण। दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से कमर दर्द में राहत मिलती है यह नुस्खा ऐसा है। जो हर दादी ने इस्तेमाल किया है और लगता है कि यह काम भी करता है यह शरीर और जोड़ों के अन्य दर्द को भी ठीक करता है।

अजवाइन है बेहद फायदेमंद

कैरम सीड्स के नाम से जाने जानी वाली अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अजवाइन में प्रोटीन फाइबर विटामिन मिनरल्स जैसे विभिन्न औषधीय गुण होते हैं। जो सेहत को बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं अजवाइन से कमर दर्द में फायदे पाने के लिए आप अजवाइन को कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप एक गिलास पानी में अजवाइन को डालकर उसे रात में भिगो देते है। और सुबह उठकर उस पानी को पीने से कमर दर्द में रहता मिलता है। वही अजवाइन के तेल को गर्म करके उससे मालिश करने पर भी कमर दर्द छूमंतर हो जाता है।

नारियल का तेल इस दर्द में बेहद है फायदेमंद

नारियल के तेल में लॉरिस एसिड नाम का एक प्रमुख तत्व होता है जो नारियल तेल को स्वास्थ्य पूर्ण बनाता है साथी नारियल तेल में विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। जिनकी कारण इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

कमर दर्द में नारियल के तेल को गर्म करके हल्के हाथों से मालिश करने पर दर्द में आराम मिलता है। और नारियल की तासीर ठंडी होती है, तो इसलिए गर्मी के मौसम में इसके सेवन से भी आपको आराम मिलता है।

Home Remedies For knee Pain इन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके घुटनों के दर्द से छुटकारा पाएं, बस आजमाएं ये 6 नुस्खे!

मालिश करें

कमर के दर्द को ठीक करने का रामदेव इलाज है मालिश अगर आप सेटिंग जॉब है तो ज्यादा देर बैठने से कंधे और कमर दर्द करने लगती है जिससे मैं आपको हफ्ते में एक-दो दिन मालिश जरूर करवानी चाहिए आप सरसों के तेल में मेथी के दाने डालकर गर्म करने अब इस गुनगुने तेल से अपनी कमर की मालिश करवा इससे दर्द में बहुत आराम मिलेगा। 

वॉक और एक्सरसाइज करें

कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से थोड़ी देर वॉक और एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है। काम करने के दौरान हर घंटे पर 5 मिनट का ब्रेक ले और थोड़ी स्ट्रेचिंग जरूर करें इससे आपको कमर दर्द में आराम मिलेगा। एक्सरसाइज नियमित रूप से करें भले ही आप थोड़ी देर के लिए एक्सरसाइज करें लेकिन रूटीन को ब्रेक ना करें 2 – 4 दिन बाद आपको अपने आप आराम मिल जाएगा।

Disclaimer 

कमर दर्द कभी-कभी डिस्क संबंधी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। इसलिए अगर आराम घरेलू उपाय अपनाने के बाद भी इससे राहत न मिले तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें डॉक्टर आपकी स्थिति देखकर आपको सही राय के साथ दवाइयां भी देगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *