Suhani Shah Biography in Hindi : सुहानी शाह का जीवन परिचय

Admin
8 Min Read

Suhani Shah Biography in Hindi-सुहानी शाह एक भारतीय जादूगर,लेखक और हिप्नोथेरेपिस्ट है। जो अपनी फाइन मैजिक के लिए पूरे भारतवर्ष में काफी प्रसिद्ध है।
अब तक सुहानी शाह ने लगभग 5000 से भी ज्यादा स्टेज शो किए हैं। यह मैजिक ट्रिक में सबसे मशहूर है। यह लोगों के मन को पढ़कर चीजें बता देती है। इसे आप उन्हें अक्सर यूट्यूब पर करते हुए देख सकते हो।

यह उदयपुर, राजस्थान के रहने वाले हैं। और हम उनको यूट्यूबर के साथ साथ मैजिशियन के रूप में जानते हैं। तो आज इस लेख में हम उन्हीं के बारे में सारी चीजें आपको बताने की कोशिश करेंगे।

सुहानी शाह की जीवनी (Suhani Shah Biography in Hindi )

नाम (Name ) सुहानी शाह
जन्म दिन (Date of Birth ) 29 जनवरी, 1990
जन्म स्थान (Birth Place ) उदयपुर , राजस्थान
आयु (Age ) 33 वर्ष (2023 )
पिता का नाम (Father’s Name ) चंद्रकांत शाह
माता का नाम (Mother’s Name ) स्नेहलता शाह
पेशा (Profession ) मैजिशियन,लेखक और हिप्नोथेरेपिस्ट
शिक्षा (Education ) ग्रेजुएशन
विद्यालय (School )
कॉलेज (College )
धर्म (Religion ) हिन्दू
जाति (Caste ) बनिया
नागरिकता (Citizenship ) भारतीय
नेट वर्थ (Net Worth ) 1 – 2 Cr.
अवार्ड (Awards ) World’s Youngest Magician At The Age of Seven
(Guinness Book of World Records)
Youtube Channel Visit Know
Instagram Visit Know
Facebook Visit Know
Twitter Visit Know

 

सुहानी शाह कौन है ? (Who is Suhani Shah ?)Suhani Shah Biography in Hindi

सुहानी शाह भारत की पहली महिला जादूगर है जो पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध हुई है। भारत में आज तक इससे पहले कोई महिला मैजिशियन इतनी प्रसिद्ध नहीं हुई।
33 वर्षीय सुहानी का खुद के नाम से एक यूट्यूब चैनल है ,जहां पर वह अपने हिप्नोटाइज ,मैजिक ट्रिक्स वाली वीडियोज शेयर करती हैं।

सुहानी शाह का जन्म और शिक्षा (Suhani Shah Birth & Education )

इनका जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर में एक हिंदू परिवार में हुआ था। सुहानी बचपन में पढ़ाई लिखाई में इतनी अच्छी नहीं थी। और इन्होंने मात्र 7 साल की उम्र में मैजिशियन शो में परफॉर्म करना शुरू कर दिया था। इस उम्र में लगभग बच्चे खेलने में व्यस्त रहते हैं। लेकिन सुहानी ने अपने जादू की कला को निहारना शुरू कर दिया और यही वजह है कि आज इतने सालों बाद उनकी मेहनत रंग ला रही है।

सुहानी शाह का परिवार (Suhani Shah Family )

इनके पिता जी का नाम चंद्रकांत शाह है। जो कि एक फिटनेस कंसलटेंट है। उनके परिवार में उनकी मां है जिनका नाम स्नेहलता शाह है। और उनका एक भाई भी है। उनके भाई के बारे में विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है जैसे ही हमें कोई जानकारी उपलब्ध होती है हम आपके साथ जरूर साझा करेंगे।

सुहानी शाह का प्रारम्भिक जीवन (Suhani Shah Early Life )

अगर हम इनके शुरुआती जीवन की बात करें तो जैसा कि हमने आपको बताया कि यह मात्र 7 साल की उम्र में ही जादू करना सीख गई थी। इनका पढ़ाई के प्रति रुझान काफी कम था। इसलिए वह स्कूल ज्यादा नहीं गई। सुहानी की शुरुआती शिक्षा घर पर ही हुई थी। बाद में उन्होंने अपने जादू पर काम करना जारी रखा। और बड़े होने के बाद इन्होंने अपनी इंग्लिश पर पकड़ अच्छी बनाई। और आज यह अच्छी इंग्लिश बोलती है। और विदेशों में परफॉर्म करती है।

सुहानी शाह का करियर (Suhani Shah Career )

इन्होने करियर की शुरुआत जादू से ही की थी। इन्हें बचपन से ही जादू में काफी रूचि थी। इसलिए उन्होंने काफी कम उम्र में परफॉर्म करना शुरू कर दिया और आज ने परफॉर्म करते-करते काफी साल हो चुके। और वह इसमें बहुत ज्यादा एक्सपर्ट हो चुकी है। इनके अलावा इन्होंने कुछ बॉलीवुड मूवीज में भी काम किया है। जिनमें से एक है Breathe :Into The Shadows  जो 2022 में रिलीज हुई थी।

सुहानी शाह का यूट्यूब करियर (Suhani Shah Youtube Career )

इन्होंने  जैसे-जैसे अपनी कला में महारत हासिल की तो इन्होंने अपनी इस कला को लोगों को साथ और ज्यादा शेयर करने के लिए यूट्यूब का रुख किया। इन्होंने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया हालांकि उन्होंने रेगुलर कंटेंट 2009 से डालना शुरू किया था। इनके कंटेंट के लोग इतने दीवाने थे कि देखते ही देखते 2021 में उनके चैनल ने 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा छू लिया। और इसके बाद से बहुत से सेलिब्रिटीज ने इनके साथ यूट्यूब पर कॉलेब किया।

सुहानी शाह का जादूगर का सफर (Suhani Shah Magician Life )

इन्होंने अभी तक हजारों मैजिक शोज में हिस्सा लिया है। और हम सब उन्हें अक्सर यूट्यूब पर जादू दिखाते देखते रहते हैं। इनमें एक कॉमन चीज हमें नजर आती है कि यह लोगों का मन बहुत आसानी से पढ़ लेती है। और यही यही कला इन्हें मशहूर बनाती है। हाल ही में यह इंटरव्यू में बताती नजर आई थी कि यह कला एक पढ़ाई की तरह है। जिसे सीखना पड़ता है यह कोई गॉड गिफ्टेड जादू नहीं है।

सुहानी शाह की नेट वर्थ (Suhani Shah Net Worth )

इनकी कुल नेटवर्क की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति लगभग 1 से 2 करोड रुपए हैं। जिनमें इनकी आय के मुख्य स्रोत यूट्यूब से होने वाली कमाई और मैजिक शोज के द्वारा होने वाली कमाई है। यही दो प्रमुख स्रोत है जिनसे यह कमाई करती हैं।

सुहानी शाह के बारे में कुछ रोचक बातें (Interesting Fact About Suhani Shah )

  • इनका पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन है।
  • सुहानी शाह के नाम भारत की पहली महिला जादूगर का रिकॉर्ड दर्ज है।
  • सुहानी शाह के यूट्यूब पर 3.58 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।
  • वहीं इनके इंस्टाग्राम पर 1.2 मिलियन और फेसबुक पर 814K फॉलोअर्स है।
  • सुहानी शाह को जानवरों से भी बड़ा प्यार है इन्होंने जाइरो और स्टीव नाम की दो कुत्ते पाल रखे हैं जिन्हें बड़े प्यार से रखती हैं।
  • इन्होंने अपना पहला शो अहमदाबाद में किया था उस समय वहा गुजरात के मुख्यमंत्री शंकर सिंह बघेल भी मौजूद थे।
  • हाल ही में सुहानी शाह संदीप माहेश्वरी सर के शो पर भी गई थी जहां उन्होंने संदीप सर का दिमाग पड़ा था। और बिल्कुल सही सही अनुमान लगाया था जिसे देखकर खुद संदीप सर भी पूरी तरह सन्न रह गए।
  • हाल ही में ये The Lallantop शो में भी नज़र आयी  थी।

सुहानी शाह – FAQ

प्र. सुहानी शाह का जन्म कहां हुआ था ?
उत्तर – उदयपुर , राजस्थान।

प्र. क्या सुहानी शादीशुदा है ?
उत्तर – नहीं। 

प्र. अब तक सुहानी शाह ने कितनी किताबें लिखी हैं ?
उत्तर – पांच। 

प्र. सुहानी की मंथली इनकम कितनी है ?
उत्तर – 6 -7 लाख रुपए। 

प्र. सुहानी शाह की नेटवर्क कितनी है ?
उत्तर – 1 – 2 करोड़ रुपए। 

यह भी पढ़ें 

Dr Vivek Bindra Biography In Hindi

Amit Bhadana Biography in Hindi

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *