मनीषा रानी का जीवन परिचय | Manisha Rani Biography in Hindi

Admin
12 Min Read
Manisha Rani Biography in Hindi

मनीषा रानी का जीवन परिचय ,बायोग्राफी ,करियर,जन्म, धर्म ,शिक्षा ,परिवार ,बिग बॉस ओटीटी सीजन 2 ,संपत्ति ,इंस्टाग्राम(Manisha Rani Biography in Hindi,biography,Career,Birth,Religion,Education,Family,Big Boss OTT Season 2,Net Worth,Instagram)

इस बार बिग बॉस ओटीटी 2 के घर में एक कॉन्टेस्टेंट (Bigg Boss OTT 2 Manisha Rani)है जिसकी काफी चर्चा हो रही है । वह अपने चुलबुले अंदाज में लोगों को अपना दीवाना बना रही हैं। वह कोई नहीं बल्कि बिहार की बेटी मनीषा रानी है। मनीषा इससे पहले डिआईडी और द कपिल शर्मा शो में भी अपनी फनी कॉमेडी की वजह से दिख चुकी है और अपनी चटपटी बातों से सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है। तो आज हम अपनी आज हम आपको मनीषा रानी का जीवन परिचय(Manisha Rani Biography In Hindi)के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

मनीषा रानी का जीवन परिचय (Manisha Rani Biography in Hindi)

पूरा नाम ( Full Name ) मनीषा रानी
उपनाम ( NickName ) फ्लिर्टिंग क्वीन
माता का नाम ( Mother Name ) सुनीता
पिता का नाम ( Father Name ) प्रमोद कुमार चांडी
पेशा ( Profession ) डांसर , इन्फ्लुएंसर
आयु ( Age ) 26 वर्ष
जन्म ( Birthday ) 5 सितम्बर 1997
जन्मस्थान ( Birthplace ) मुंगेर , बिहार
धर्म ( Religion ) हिन्दू
स्कूल ( School ) रामलखन सिंह हाई स्कूल
कॉलेज ( College ) आरडी एंड डीजे कॉलेज
शिक्षा ( Qualification ) ग्रेजुएट
शादी अविवाहित
वर्तमान निवास स्थान मुंबई
Net Worth 2 करोड़ रुपए
Youtube Channel Manisha Rani
Instagram Manisha Rani

मनीषा रानी कौन है ? (Who Is Manisha Rani ?)

बिहार के मुंगेर में जन्मी मनीषा रानी एक डांसर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं। वह डांस इंडिया डांस और द कपिल शर्मा शो में नजर आ चुकी है। मनीषा को पहचान टिक टॉक वीडियोज बनाकर मिली। टिक-टॉक बैन होने के बाद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भोजपुरी भाषा में फनी वीडियो बनाकर खूब सुर्खियां बटोरी थी। इंस्टाग्राम पर इन्हें 78 लाख लोग फॉलो करते हैं। मनीषा रानी बिग बॉस ओटीटीसीजन 2 की 2nd रनरअप रही थी।

मनीषा रानी का जन्म और परिवार (Manisha Rani Birth & Family )

इनका जन्म बिहार के मुंगेर जिले के एक छोटे से शहर शादीपुर में 5 सितंबर 1997 में हुआ। इनके पिता का नाम प्रमोद कुमार चांडी है जो ट्रांसपोर्ट कोरियर ऑपरेटर हैं। और मां का नाम रागिनी देवी है जो एक ग्रहणी है। मनीषा के एक बहन दो भाई हैं बड़ी बहन का नाम सारिका कुमारी और भाई का नाम रोहित , राज है। मनीषा जब पांचवी कक्षा में थी तब किसी कारणवश से मम्मी किसी कारण से खुद का घर छोड़कर नानी के घर चली गई थी। जिसके बाद चारों बच्चों का पालन-पोषण पिता ने ही किया।

मनीषा रानी की शिक्षा (Manisha Rani Qualification )

मनीषा रानी की शुरुआती शिक्षा मुंगेर के टोला से पूरी हुई इसके बाद उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई रामलखन सिंह हाई स्कूल से की और 11वीं और 12वीं बीआरएम कॉलेज, मुंगेर से पास की। इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए आरडी एंड डीजे कॉलेज में दाखिला लिया जहां से सफलतापूर्वक स्नातक की डिग्री हासिल की।

मनीषा रानी के अफेयर्स / बॉयफ्रेंड (Manisha Rani Affairs / Boyfriends )

मनीषा रानी ने बिग बॉस ओटीटी के घर में बताया था कि उनका दो बार सीरियस रिलेशनशिप रहा है। उनकी लाइफ में अक्सर जितने भी पार्टनर मिले हैं उनकी हाइट 6 फुट से ऊपर ही रही है।हाल ही में हम सब ने देखा था कि बिगबॉस में ये सब से फ़्लर्ट करती दिखाई दे रही थी। एल्विस यादव के साथ ये काफी ज्यादा वायरल हुई।  फिलहाल अभी मनीषा रानी सिंगल हैं।

मनीषा रानी का करियर (Manisha Rani Career )

मनीषा रानी आज जिस मुकाम पर हैं उसके पीछे काफी संघर्ष छुपा हुआ है।जब मनीषा पांचवी क्लास में पढ़ाई कर रही थी। तब पारिवारिक कारणों से उनकी मां घर छोड़कर चली गई थी। तब उनके पिता ने दो बेटों और दो बेटियों की देखभाल खुद की। पिता के साथ रहकर ही सभी बच्चे बड़े हुए उस समय मनीषा को ऐसा लग रहा था कि उसका बचपन कहीं खो गया है। क्योंकि उसका कुछ सालों तक यही रूटीन था। उठना,स्कूल जाना और घर आकर खाना बनाना आदि यही उनकी लाइफ हो गई थी।

जब मनीषा ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की तो उन्हें लगा कि अब उन्हें कुछ करना होगा आगे का जीवन ऐसे नहीं जीना चाहिए। उन्हें लग रहा था कि मुंगेर में रहकर वह कुछ नहीं कर सकती थी। मनीषा को डांस में करियर बनाना था। फिर उन्होंने कोलकाता जाने के बारे में सोचा था जब उन्होंने अपने पिता से पूछा तो उन्हें जाने से इनकार कर दिया। कुछ दिन बाद वह घर में किसी को बिना बताए घर छोड़कर कोलकाता चली गई। जब कोलकाता जा रही थी उनके पास ट्रेन की टिकट के पैसे भी नहीं थे,तो उन्हें टीटी ने पकड़ लिया था और 2 घंटे जेल में बिताने पड़े। जैसे तैसे करके मनीषा रानी कोलकाता चली तो गई लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। पैसे कमाने के लिए उन्हें कभी रेस्टोरेंट में वेटर की जॉब की तो कभी बच्चों को डांस सिखाया बाद में मनीषा ने जुम्मा क्लास में बच्चों को डांस सिखाना शुरू किया और जब समय मिलता तो खुद भी डांस की प्रैक्टिस कर लेती।

जब टिक-टॉक का जमाना था,तब वह अपने डांस की वीडियो बनाकर टिक-टॉक पर डालती थी। और इसके साथ ही वह डांस ग्रुप के साथ अलग-अलग इवेंट भी करती थी। एक कार्यक्रम के दौरान उनके डांस ग्रुप को परफॉर्म करने के लिए गांव की एक जंगल में ले जाया गया था‌‌। जहां मनीषा ने डांस करने से मना कर दिया जिसके बाद मनीषा को एक कमरे में बंद कर दिया गया इसके बाद मनीषा थक ‌हारकर वापिस अपने घर मुंगेर चली गई।

अपने घर पर रहने के बाद वह रोज अपने डांस वीडियो को टिक-टॉक पर अपलोड करती थी। तभी उनका एक वीडियो वायरल हो गया और उसके बाद उनकी किस्मत चमक गई टिक-टॉक बैन होने के बाद उन्होंने Instagram पर डांस के reel डालना शुरू किया। वह ठेठ बिहारी और भोजपुरी अंदाज में कॉमेडी वीडियो डालने लगी जिसके बाद उनके वीडियो को काफी ज्यादा पसंद किया गया। वह धीरे-धीरे फेमस होती गयी । टीवी जगत में लोग उसे जानने लग गए थे

साल 2015 में मनीषा रानी डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस में सेलेक्ट हो गई और PB (Personal Best ) राउंड तक पहुंच गई थी। इस शो के एक
एपिसोड में जज के रूप में दिवंगत एक्टर पुनीत कुमार भी आए थे‌। फिर मनीषा रानी ने उन्हें माला पहनाई और मजाककिया अंदाज में उनके साथ फ्लर्ट करने लगी । इसके बाद मनीषा को द कपिल शर्मा शो(Manisha Rani Kapil Sharma show)के एक एपिसोड में दिखाई दे चुकी है उस शो में कार्तिक आर्यन और किआरा आडवाणी आए थे। तब भी मनीषा कार्तिक आर्यन के साथ भोजपुरी अंदाज में फ़्लर्ट करती हुई नजर आई थी।

साल 2019 के बाद उन्हें एनटीवी के एक सीरियल “गुड़िया रानी सभी पर भारी” के में काम करने का मौका मिला। हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जब शूटिंग शुरू होने वाली थी। तब कोरोना आ गया और पूरे देश में लोक डॉन लग गया और शूटिंग कैंसिल हो गई।

साल 2023 में मनीषा को बिग बॉस को ओटीटी 2 में कॉन्टेस्ट के तौर पर घर में लाया गया। और अपने बिहारी अंदाज में वह घर में रहकर काफी अच्छा गेम खेल रही थी ।और इसी साल उन्हें दुबई में आयोजित आईफा अवॉर्ड्स में भी जाने का मौका मिला।

मनीषा रानी का बिग बॉस में सफर (Manisha Rani in Big Boss )

मनीषा रानी ने बिग बॉस ओटीटी 2 में एक प्रतियोगी के घर में प्रवेश किया था। इस बिग बॉस ओटीटी का दूसरा सीजन 17 जून 2023 को शुरू हुआ इस सीजन को सलमान खान होस्ट कर रहे थे।मनीषा रानी समेत 11 लोग घर में थे।

घर में रहते हुए मनीषा ने काफी अच्छा गेम खेला। उनकी हंसी मजाक लोगों को काफी ज्यादा पसंद आई थी। करीब 59 दिन में घर में रहते हुए उन्होंने टॉप 3 में जगह बनाई। बिग बॉस ओटीटी 2 के विनर एल्विश यादव रहे हैं‌। और रनर अप अभिषेक मल्हन रहे हैं मनीषा 2nd रनर अप रही ।

मनीषा रानी की सम्पति (Manisha Rani Net Worth )

मनीषा रानी की आय का स्त्रोत इंस्टाग्राम और टीवी शो है। इंस्टाग्राम पर प्रमोशन के लिए हजारों रुपए चार्ज करती हैं। और फिलहाल बिग बॉस ओटीटी 2 में है। वहां भी उन्हें हर हफ्ते हजारों रुपए मिल रहे हैं। वह अपनी कमाई से दुबई , बैंकॉक घूम चुकी है।2023 के अनुसार इनकी नेट वर्थ 2 करोड़ है।

मनीषा रानी के सोशल मीडिया अकाउंट(Manisha Rani Social Media Accounts)

मनीषा रानी इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं वह इंस्टाग्राम पर अपनी बोल्ड तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं। इसके अलावा वह फनी और डांस वीडियो भी पोस्ट करती है। इंस्टाग्राम पर उनके 78  लाख फॉलोअर्स और फेसबुक पर 110000 फॉलोअर्स है। इसके अलावा उनका एक यूट्यूब  चैनल भी है , जिस पर 13 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है।

निष्कर्ष (Manisha Rani Biography in Hindi)

आज के इस खेल में हमने आपको मनीषा रानी का जीवन परिचय(Manisha Rani Biography in Hindi)के बारे में बताया। उम्मीद करते हैं,आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी। कमेंट करके जरूर बताइए अगर आपको लेख अच्छा लगा हो।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *